Lesson 18 प्रकाश का अपवर्तन

Lesson 18 भौतिक विज्ञान
01- प्रकाश का अपवर्तन
प्रकाश एक पारदर्शी माध्यम में सीधे लाइन पथ साथ यात्रा करने के लिए लगता है. क्या होता है जब प्रकाश एक पारदर्शी माध्यम से दूसरे में प्रवेश करती है? क्या यह अभी भी एक सीधी रेखा पथ के साथ स्थानांतरित करने के लिए या अपनी दिशा बदल? हम हमारे दिन के लिए दिन के अनुभवों के कुछ याद करेगा.
आप देखा है कि एक टैंक या तालाब युक्त पानी के नीचे करने के लिए उठाया जा सकता है. इसी प्रकार, जब एक मोटी कांच पटिया कुछ मुद्रित मामले पर रखा गया है, पत्र जब कांच स्लैब के माध्यम से देखा उठाया दिखाई देते हैं. ऐसा क्यों होता है? क्या आप एक आंशिक रूप से एक कांच के गिलास में पानी में डूब पेंसिल देखा है? यह हवा और पानी के इंटरफेस में विस्थापित होना प्रतीत होता है. आप देखा है कि एक नींबू पानी में कांच के गिलास में रखा अपने वास्तविक आकार से भी बड़ा हो सकता है, जब पक्षों से देखा होता है हो सकता है. आप कैसे इस तरह के अनुभवों के लिए खाते में कर सकते हैं?

पीडीऍफ़ देखें..
Lesson 18 प्रकाश का अपवर्तन pdf 
02- जानने ऐसा क्यों -हमें छींक क्यों आती है pdf 
03- विज्ञान प्रयोग- अपवर्तन ,परावर्तन ,विक्षेपण के नियम pdf 

विडियो देखें....
https://www.youtube.com/watch?v=CdjjDsb5Fz8
https://www.youtube.com/watch?v=97SixZ9OLbs

नोट- "जानने ऐसा क्यों" विषय का पाठ आपकी आयु के हिसाब से भले ही कम रुचिकर हो, परन्तु यह ppt आप अपने विद्यार्थियों के लिए अवश्य संभल कर रखे एवं वंदना सभा में यह पाठ उन्हें दिखा सकते है. बच्चों हेतु लाभकारी होगा.

No comments:

Post a comment